Keyword Research Kaise Kare [Beginners Guide in Hindi]

Keyword Research Kaise Kare

कीवर्ड रिसर्च ब्लॉगिंग में सबसे अधिक चीजों में से एक है। जो भी ब्लॉगिंग में अपना करियर बनाना चाहता है, उसके लिए इस विषय को अवश्य जानना चाहिए। यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के अंतर्गत आता है इसलिए आपको यह सीखना चाहिए कि कीवर्ड रिसर्च क्या है और इसे कैसे करना है।

उचित कीवर्ड अनुसंधान आपको Google में रैंक करने और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करता है। ज्यादा ट्रैफिक मतलब ज्यादा कमाई। तो मुझे लगता है कि आप समझ गए कीवर्ड रिसर्च कितना महत्वपूर्ण है। इस लेख में हम आपको कीवर्ड रिसर्च की पूरी जानकारी देंगे। आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है। तो चलिए आर्टिकल शुरू करते हैं।

Keyword Research Kya Hai?

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि कीवर्ड क्या है? कीवर्ड केवल Google में खोज क्वेरी है। यहां मेरे कहने का मतलब है कि कीवर्ड वह विशेष शब्द या वाक्य है जिसके साथ लोग Google या किसी अन्य खोज इंजन में कुछ भी खोजते हैं। तो उदाहरण के लिए यदि आप Google में "animals" के रूप में खोज करते हैं - यह एक कीवर्ड भी है यदि आप "जंगली जानवरों के 10 उदाहरणों की सूची" खोजते हैं - यह भी एक कीवर्ड है।

आशा है कि आप समझ गए होंगे कि किसी कीवर्ड का वास्तव में क्या अर्थ है।

अब चलिए कीवर्ड रिसर्च पर आते हैं। कीवर्ड रिसर्च मूल रूप से विश्लेषण कर रहा है और सबसे उपयुक्त कीवर्ड ढूंढ रहा है जिसके लिए आप रैंक कर सकते हैं गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन में। इसलिए कीवर्ड रिसर्च आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड पर Google में अच्छी रैंक करने में मदद करता है। इसलिये अच्छी मात्रा में यातायात प्राप्त करें।

Keyword Research Kaise kare

Keywords के प्रकार:

1) Short Tail Keyword:वह कीवर्ड जिसमें कुल शब्दों की संख्या 3 से कम या उसके बराबर होती है, उसे शॉर्ट टेल कीवर्ड कहा जाता है। यहां सर्च वॉल्यूम बहुत ज्यादा है लेकिन कॉम्पिटिशन भी काफी ज्यादा है।

2) Long Tail Keyword: जिस कीवर्ड में शब्दों की कुल संख्या 3 से अधिक होती है, उसे लॉन्ग-टेल कीवर्ड कहा जाता है। यहां सर्च वॉल्यूम कम है लेकिन प्रतिस्पर्धा भी कम है।

3) Latent Semantic Indexing(LSI) Keyword: ये मुख्य कीवर्ड नहीं हैं लेकिन ये मुख्य कीवर्ड के लिए कीवर्ड का समर्थन कर रहे हैं। ये आपके मुख्य कीवर्ड से संबंधित शब्द या वाक्यांश हैं। अपने लेख में LSI कीवर्ड का उपयोग करने का सुझाव दिया जाता है, भले ही आप शॉर्ट टेल या लॉन्ग-टेल कीवर्ड का उपयोग कर रहे हों। यह Google को लेख की सामग्री को और अधिक स्पष्टता के साथ समझने में मदद करता है।

यदि आप एक नया ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो हमेशा लॉन्ग-टेल कीवर्ड को शॉर्ट टेल कीवर्ड के बजाय मुख्य कीवर्ड के रूप में उपयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लॉन्ग टेल कीवर्ड में बहुत कम प्रतिस्पर्धा है और यह आपकी साइट को Google पर अच्छी रैंक दिलाएगा। उसके बाद जैसे ही आपकी साइट पुरानी हो जाती है, उच्च कठिनाई वाले कीवर्ड चुनना शुरू कर देती है।

अपने पोस्ट को google में रैंक करने के लिए कीवर्ड रिसर्च बहुत जरूरी है। एक अच्छे कीवर्ड का चयन करना आजकल बहुत जरूरी है क्योंकि ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है। तो, एक अच्छा कीवर्ड चुनने से आपको अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। तो ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए यह पहला कदम है।

Keyword Research Kaise Kare step by step

अब इस भाग में हम चर्चा करेंगे कि कैसे स्टेप बाय स्टेप कीवर्ड रिसर्च करें। ऐसा कोई भी टूल फ्री या प्रीमियम उपलब्ध नहीं है जो आपको सटीक कीवर्ड बता सके जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। लेकिन आपको खुद अलग-अलग टूल्स का इस्तेमाल करके कीवर्ड्स का विश्लेषण करना होगा। चिंता न करें हम उस पर भी चर्चा करेंगे.

एक अच्छा कीवर्ड प्राप्त करने के लिए आपको पांच बातों का ध्यान रखना होगा:

1) Search Volume: यदि आप ब्लॉगिंग में अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं तो मैं हमेशा कम मात्रा वाले कीवर्ड चुनने का सुझाव दूंगा। आप सोच रहे होंगे कि कम मात्रा वाले कीवर्ड क्यों? सही? इसका कारण आम तौर पर कम मात्रा वाले कीवर्ड होते हैं जिनमें बहुत कम प्रतिस्पर्धा होती है। इससे आपके रैंक करने की संभावना बढ़ जाती है।

2) Keyword Difficulty: उस कीवर्ड को चुनें जिसकी कीवर्ड कठिनाई 10 से कम हो। कीवर्ड कठिनाई का मतलब है कि उस कीवर्ड पर रैंक करना आपके लिए कितना मुश्किल होगा। इसलिए, कम कीवर्ड कठिनाई वाले कीवर्ड का उपयोग करने से आपको Google में शीर्ष 10 पदों पर रैंक करने में मदद मिलेगी।

3) Use Long Tail Keyword: शुरुआत में आपको हमेशा long-tail कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए क्योंकि long-tail कीवर्ड हमेशा कम प्रतिस्पर्धी और कम वॉल्यूम वाला होता है.

4) LSI keyword:हमने ऊपर इस पर चर्चा की। आपको अपने आर्टिकल में हमेशा LSI कीवर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए। हम ऑन-पेज एसईओ पर अपने अगले लेख में उनका उपयोग करने के तरीके के बारे में चर्चा करेंगे.

5) Spy Competitor keywords: कीवर्ड रिसर्च में भी यह बहुत महत्वपूर्ण है। आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके प्रतियोगी ने रैंकिंग के लिए किन कीवर्ड का उपयोग किया है। आपको रैंकिंग में उन्हें मात देने के लिए संबंधित या बेहतर कीवर्ड का भी उपयोग करना होगा।

ये पांच बिंदु बहुत महत्वपूर्ण हैं और आपको Google के शीर्ष पर एक अच्छा कीवर्ड और रैंक खोजने के लिए उनका अनुसरण करना चाहिए।

अब हम कुछ टूल और कीवर्ड खोजने के तरीके के बारे में बात करते हैं:
Keyword Research Kaise kare

1) Google Search: जब आप गूगल में सर्च कर रहे होते हैं तो आपने देखा होगा कि गूगल आपको कुछ कीवर्ड्स का सुझाव देता है। यहां आप कठिनाई और मात्रा का पता नहीं लगा सकते। इसे जानने के लिए आपको अलग-अलग टूल्स का इस्तेमाल करना होगा। आप इस कीवर्ड को ले सकते हैं और कीवर्ड की कठिनाई और मात्रा का विश्लेषण कर सकते हैं।

2) Google Keyword Planner: यह कीवर्ड रिसर्च करने के लिए google का एक फ्री टूल है। यहां आपको कीवर्ड वॉल्यूम, कॉम्पिटिशन और सीपीसी भी देखने को मिल सकता है। इसका एक नुकसान यह है कि यह उच्च, मध्यम और निम्न जैसे कीवर्ड प्रतियोगिता का अस्पष्ट विचार देता है। अन्यथा, यह सटीक कीवर्ड वॉल्यूम दिखाता है।

3) Ubersuggest: यहां आप रोजाना 10 कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। कीवर्ड रिसर्च करने के लिए भी यह एक अच्छा प्लेटफॉर्म है। यहां आप कीवर्ड कठिनाई और मात्रा का बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं और आपको संबंधित कीवर्ड भी देखने को मिलेंगे।

4) Answer The Public: लॉन्ग-टेल कीवर्ड खोजने के लिए यह सबसे अच्छे टूल में से एक है। यह आपको बेहतर तरीके से Google, Bing और अन्य खोज इंजनों के कीवर्ड सुझाता है।

5) Google Related keywords: जब आप Google में कुछ खोजते हैं तो आप पाएंगे कि खोज परिणाम पृष्ठ के अंत में कीवर्ड का कुछ सुझाव आता है। ये आपको खोजशब्द निष्कर्षों का एक व्यापक विचार भी देते हैं।

अब हम कीवर्ड रिसर्च के लिए दो सर्वश्रेष्ठ प्रीमियम टूल के बारे में बात करेंगे जो कि प्रो ब्लॉगर द्वारा उपयोग किया जाता है और इंटरनेट पर मौजूद बहुत ही कुशल टूल है:

1) Ahrefs: यह इंटरनेट पर उपलब्ध सर्वोत्तम उपकरणों में से एक है लेकिन यह प्रीमियम है। यह आपको कीवर्ड की कठिनाई और मात्रा का सटीक अनुमान देता है। यह कई अन्य सुविधाएँ भी प्रदान करता है जिनके बारे में हम बाद में बात करेंगे।

2) Semrush: यह भी सर्वश्रेष्ठ में से एक है। यह कीवर्ड प्रतियोगिता दिखाता है और आप उस विशेष कीवर्ड पर रैंक कर सकते हैं या नहीं। सेमरश मैजिक टूल आपको संबंधित कीवर्ड और वॉल्यूम और साल भर उनके रुझान का एक व्यापक विचार भी देता है। यह सबसे सटीक परिणाम देता है और वर्तमान में बाजार में सबसे अच्छा है।

तो, अब आप जान गए हैं कि कीवर्ड रिसर्च कितना महत्वपूर्ण है और आपको इसे क्यों करना चाहिए और आपको यह कैसे करना चाहिए और कीवर्ड रिसर्च के लिए आप कौन से मुफ्त और प्रीमियम टूल का उपयोग कर सकते हैं।

Keyword Research Kaise kare

Keyword Research करने के कुछ फायदे:

  1. यह Google के पहले पेज पर रैंकिंग करने में मदद करता है।
  2. बहुत कम समय में लोकप्रियता हासिल करें।
  3. अगर पहले पेज पर रैंकिंग करके ठीक से किया जाए तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
नए ब्लॉगर्स के लिए कुछ टिप्स:

1. शुरुआत में कम मात्रा और कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड चुनें। आप पूछ सकते हैं कि कम मात्रा क्यों। तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आमतौर पर यह देखा जाता है कि कम मात्रा वाले कीवर्ड कम प्रतिस्पर्धी होते हैं और इसलिए नए ब्लॉगर्स के लिए रैंक करना आसान होता है।

2.Long-tail वाले कीवर्ड चुनें।

3. कीवर्ड अनुसंधान को उचित तरीके से करने के लिए किसी एक निःशुल्क या प्रीमियम टूल का उपयोग करें। यह सुझाव देगा कि ब्लॉगिंग में अपने करियर की शुरुआत में आप मुफ्त टूल और प्रक्रियाओं का उपयोग कर सकते हैं।

आशा है कि आपको खोजशब्द अनुसंधान का एक बेहतर विचार मिल गया होगा और आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए चरणों का पालन कर सकते हैं। यदि फिर भी, आपको कोई संदेह है तो टिप्पणी अनुभाग में लिखें, हम निश्चित रूप से उत्तर देने का प्रयास करेंगे। हम और अधिक जानकारीपूर्ण सामग्री लाएंगे। तो दोस्तों फॉलो करते रहिये। धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments