कौन सा बेहतर है Wordpress या Blogger ? [Complete Information]

Wordpress vs Blogger

क्या आप ब्लॉगिंग और ऑनलाइन पैसे कमाने में रुचि रखते हैं, और इस बारे में भ्रमित हैं कि कैसे ब्लॉगिंग शुरू करें और कौन सा प्लेटफॉर्म चुनें, ब्लॉगर या वर्डप्रेस, तो यह पोस्ट आपकी मदद कर सकती है। इस लेख में मैं आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहा हूं।

हेलो दोस्तों मेरा नाम रिजू है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूं, मैं 5 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। आज के इस डिजिटल युग में ब्लॉग्गिंग अपनी रुचि के अनुसार पैसा कमाने का एक लाभकारी तरीका है। सबसे पहले तो मैं मानता हूँ कि आप जानते हैं कि ब्लॉग क्या है, यदि आप नहीं जानते हैं तो आप हमारी पिछली पोस्ट पर जा सकते हैं जहाँ मैंने इसे बहुत विस्तार से समझाया है।

तो अभी के लिए मुख्य प्रश्न आपको यह जानना होगा कि ब्लॉगर और वर्डप्रेस क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है। ये इंटरनेट में दो सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले और लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं। वर्डप्रेस और ब्लॉगर का इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी से कोई भी ब्लॉग बना सकते हैं।

अपनी content को अंतिम रूप देने के बाद आपको एक उपयुक्त प्लेटफ़ॉर्म चुनने की ज़रूरत है जो आपको सरल और आसान इंटरफ़ेस दे सके और बहुत सारे डिज़ाइन विकल्प प्रदान कर सके, जोड़ने के लिए बहुत सारी सुविधाएँ दे, जो आपके ब्लॉग को आसानी से monetize कर सके और ज़रूरत पड़ने पर तकनीकी और maintenance मे सहायता दे सके।

ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस

वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है और ब्लॉगिंग के लिए सबसे लोकप्रिय वेबसाइट है। इसका पहला संस्करण 23 मई 2003 में आया था। मई 2004 में इसका 1.2 संस्करण प्लगइन्स के साथ आया था। वर्तमान में वर्डप्रेस का उपयोग करने वाली अनुमानित 64 मिलियन वेबसाइटें हैं। हर महीने 400 मिलियन से अधिक लोग वर्डप्रेस वेबसाइटों पर जाते हैं। तो वर्डप्रेस से शुरुआत करने के लिए आपको एक होस्टिंग प्लान और डोमेन नाम खरीदना होगा। यदि आप नहीं जानते कि होस्टिंग क्या है और डोमेन नाम कैसे खरीदें तो आप हमारे पिछले लेख को देख सकते हैं।

यही रिपोर्ट ब्लॉगर के लिए भी जाती है। यह ब्लॉगिंग के लिए दूसरी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली वेबसाइट है। यह 1999 में Pyra Labs द्वारा बनाया गया था और 2003 में google द्वारा इसका अधिग्रहण किया गया था।

हम ब्लॉगर का उपयोग करने वाली ६४६,४८२ लाइव वेबसाइटों के बारे में जानते हैं और ५९४,६५२ अतिरिक्त साइटें जो ऐतिहासिक रूप से ब्लॉगर का उपयोग करती हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में ४११,४९१ वेबसाइटें हैं। वर्डप्रेस ओर् ब्लॉगर के बीच मुख्य अंतर यह है कि ब्लॉगर पूरी तरह से मुफ़्त है। आपको कोई भी होस्टिंग खरीदने की ज़रूरत नहीं है जो google आपको मुफ्त में देता है।

Blogging vs WordPress

वर्डप्रेस [Wordpress]

वर्डप्रेस के Pros and Cons :

1) User friendly interface

वर्डप्रेस में ब्लॉग सेट करना बहुत ही सरल और आसान है। आपको किसी भी कोडिंग कौशल की आवश्यकता नहीं है। यह सिर्फ एक ड्रैग एंड ड्रॉप कार्य है। आपको सबसे पहले वोर्द्प्र्स्स को इनस्टॉल करना होगा और कुछ plugins को इनस्टॉल करना होगा। वर्डप्रेस में एडमिन पेज सेट करना, पेज एडिट करना या कंटेंट अपलोड करना बहुत आसान है।

एक पूर्ण पोस्ट को सेटअप करने में 30 मिनट से अधिक समय नहीं लगता है। आप आसानी से टेक्स्ट, चित्र, वीडियो और अन्य सभी चीजें जोड़ सकते हैं। वर्डप्रेस का मुख्य लाभ यह है कि आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड से अपनी पसंद की हर चीज को कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

2) Plugins

वर्डप्रेस में 50,000 से ज्यादा फ्री और पेड plugins उपलब्ध हैं। इनका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को बहुत आसानी से कस्टमाइज़ कर सकते हैं और इससे आपका समय भी बचता है। तो आपको केवल अपनी content पर ध्यान देना होगा, सभी सेटअप प्रक्रिया आपके प्लगइन्स द्वारा संभाली जाती है।

3) Themes and Designs

जब थीम और डिजाइन की बात आती है, तो वर्डप्रेस के अलावा कोई उपयुक्त विकल्प नहीं है। वर्डप्रेस में 5000 से अधिक थीम और डिज़ाइन उपलब्ध हैं, चाहे आपकी content कोई भी हो, आप अपनी content के अनुसार आसानी से एक थीम प्राप्त कर सकते हैं। डैशबोर्ड के अंदर Appearance tab के तहत एक थीम विकल्प मिलेगा। यह बहुत ही मोबाइल के अनुकूल है और सभी प्रकार के उपकरणों का समर्थन करता है।

4) SEO Optimization

हम सभी जानते हैं कि अपना कंटेंट बनाने के बाद हमें अपनी साइट के लिए SEO Optimization करना कितना जरुरी होता है। अधिकांश ब्लॉगर के लिए SEO को संभालना बहुत मुश्किल काम है लेकिन वर्डप्रेस में Yoast SEO नामक एक plugin है जो मेटा टैग जैसे सभी SEO संबंधित कार्यों को संभाल सकता है, आपकी content को अनुकूलित कर सकता है, कीवर्ड ढूंढ सकता है और बहुत कुछ करता है और यह पुरा मुक्त मे उपलब्ध है। इसलिए वर्डप्रेस में आपको SEO के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है।

5) Security

सुरक्षा आपकी ब्लॉगिंग यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा है इसलिए आपने समझदारी से चुनाव करे कि कौन सा प्लेटफॉर्म आपको विश्वसनीयता और सुरक्षा प्रदान करता है। वर्डप्रेस कस्टम मेड सेल्फ-होस्टेड साइट है। सामान्य रूप में वर्डप्रेस सुरक्षित है लेकिन यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है यहा आप अपनी सुरक्षा और बैकअप के लिए खुद जिम्मेदार हैं।

6) Support

एक अन्य महत्वपूर्ण फ़ैक्टर है Support, आपको यह देखना होगा कि आपका प्लेटफ़ॉर्म ज़रूरत पड़ने पर समर्थन प्रदान करता है या नही। वर्डप्रेस के पास बहुत सक्रिय सामुदायिक समर्थन है। वर्डप्रेस में आपको सभी तारहा के ऑनलाइन समर्थन मिल जाता है ओर आपको थीम, डिज़ाइन और plugins के लिए मुफ्त ट्यूटोरियल और प्रश्न उत्तर मिल जाते हैं।

7) Cost

वर्डप्रेस में परेशान करने वाली एकमात्र चीज मूल्य निर्धारण है। वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर पूरी तरह से मुफ्त है लेकिन वर्डप्रेस में काम करने के लिए आपको होस्टिंग प्लान खरीदना होगा। BlueHost, Hostinger etc जैसी कई होस्टिंग वेबसाइट हैं, वहां से आप एक होस्टिंग खरीद सकते हैं, और वे आपके पैकेज के अनुसार हर महीने आपसे कुछ पैसे वसूलते हैं।

उसके बाद आपको एक डोमेन नेम भी खरीदना होगा। कुछ वेबसाइट जहां से आप डोमेन नाम खरीद सकते हैं, वे हैं GoDaddy, BigRock etc | आप वर्डप्रेस में पेड थीम और टूल भी खरीद सकते हैं। तो वर्डप्रेस से शुरुआत करने के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

Blogging vs WordPress

ब्लॉगर [Blogger]

ब्लॉगर के Pros and Cons :

1) Easy and Simple Interface

ब्लॉगर में ब्लॉगिंग करना और ब्लॉग बनाना बेहद आसान और सरल है। यह एक गुगेल product है और आप अपने Gmail खाते के username और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन कर सकते हैं। यह इंटरफ़ेस केवल ब्लॉगिंग केलिए उसे होता हे, ओर speed, तकनीकी समस्या, होस्टिंग हैंडल सबका खेयाल ब्लॉगर खुद करता है। ब्लॉगर में बहुत सारे थीम और टेम्प्लेट उपलब्ध हैं, वहां से आप स्टेप बाय स्टेप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

2) Cost

ब्लॉगर में मुख्य लाभ है कि ब्लॉगर पूरी तरह से मुफ़्त है। यदि आप ब्लॉग्गिंग शुरू करना चाहते हैं तो ब्लॉगर वेबसाइट पर साइन अप करें और एक नाम चुनें, आपको कोई पैसा नहीं देना है। वे आपको फ्री होस्टिंग और एक डोमेन नाम देते हैं जिसे Blogspot.com कहा जाता है। यदि आप डोमेन नाम खरीदना चाहते हैं तो यह भी संभव है। ब्लॉगर साइट में आप कोई भी design और tamplate चुन सकते हैं। तो Cost के नजरिए से ब्लॉगर वर्डप्रेस से बेहतर है।

3) Speed and Performance

ब्लॉगर में होस्टिंग से संबंधित सभी सामान गुगेल द्वारा ही बनाया जाता है, इसलिए गति और प्रदर्शन से संबंधित सभी मुद्दों को गुगेल द्वारा संबोधित किया जाता है, आपको गति और प्रदर्शन से संबंधित किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, केवल अपनी content पर ध्यान दें।

4) Future

आपके ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का भविष्य एक बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है जिसे हर कोई नजरअंदाज करता है। यह आपके ब्लॉगिंग करियर को निर्धारित करता है कि आप कितनी दूर जा सकते हैं।

जहां वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है इसलिए आपको वर्डप्रेस के फ्यूचर के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है लेकिन ब्लॉगर के लिए यह पूरी तरह से गूगल पर निर्भर करता है। पिछले कुछ वर्षों में गुगेल ब्लॉगर पर कोई बड़ा अपडेट नहीं दिया है। इसलिए भविष्य के लिए वर्डप्रेस ब्लॉगर से बेहतर है।

5) Portability

Portability का मतलब आपके ब्लॉगिंग को एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरण करना है। हालाँकि पहले एक आदर्श साइट चुनना हमेशा बेहतर होता है, लेकिन अगर भविष्य में कोई समस्या हुइ और आपको दूसरे प्लेटफ़ॉर्म पर जाना परे, तो आपको यह देखना होगा कि आपका प्लेटफ़ॉर्म आपको उसके लिए सुरक्षित विकल्प देता है या नहीं।

ब्लॉगर से आपकी साइट को दूसरे प्लेटफॉर्म से ले जाना मुश्किल है। ब्लॉगर में एक बार जब आप अपनी साइट को स्थानांतरित करोगे तो आप अपनी सभी रैंकिंग (SEO), सब्सक्राइबर और फॉलौर्स खो देंगे। इसलिए ब्लॉगर Portability के लिए उपयुक्त नहीं है ।

6) Support and security

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि ब्लॉगर गुगेल द्वारा चलाया जाता है, इसलिए आपको सुरक्षा में एक अतिरिक्त लाभ मिलता है। आपको सुरक्षा संबंधी किसी भी सामान या बैकअप योजनाओं के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, यह सभी चीजें गुगेल द्वारा प्रबंधित की जाती हैं।

वर्डप्रेस के विपरीत आपको ब्लॉगर में बहुत कम सपोर्ट मिलता है। चूंकि यह पूरी तरह से मुफ़्त वेबसाइट है, इसलिए आपके पास इतना बैकएंड समर्थन नहीं है। पर ब्लॉगर के एडमिन पैनल में आप सपोर्ट ट्यूटोरियल और डॉक्यूमेंटेशन और कुछ क्वेरी पा सकते हैं।

Blogging vs WordPress

Conclusion

तो अब तक आप समझ सकते हैं कि आपके लिए क्या बेहतर है। केवल आप ही अपनी भविष्य की योजनाओं को जानते हैं और उनके अनुसार आगेब बरे। अपने अनुभव से मैं अपने विचार बता सकता हूं कि...

यदि आप एक छात्र हैं या आप ज्ञान इकट्ठा करने के लिए ब्लॉगिंग शुरू करते हैं या परीक्षण करना चाहते हैं कि चीजें कैसे काम करती हैं और एक डेमो वेबसाइट बनाना चाहते हैं, या आपको कोई financial समस्या है, तो मेरा सुझाव है कि आप पहले ब्लॉगर के साथ अपनी यात्रा शुरू करें, एक बार जब आप समझ गए कि चीजें कैसे काम करती हैं तो आप बाद में वर्डप्रेस के साथ काम कर सकते हैं |

लेकिन अगर आप एक professional ब्लॉगर के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं, ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं और भविष्य में अपनी वेबसाइट विकसित करना चाहते हैं और इसे पूर्णकालिक नौकरी के रूप में लेना चाहते हैं, तो वर्डप्रेस से शुरुआत करना बेहतर है।

शुरुआत में आपको कुछ पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है लेकिन भविष्य में यह आपको अधिक विकल्प और फायदे देता है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे देखते हैं। मेरी तरफ से आपको शुभकामनाएँ।

Post a Comment

0 Comments