Blog Kaise Banaye in 2021 - Step by Step Guide for Beginners

Blog Kaise Banaye

Blog Kaise Banaye, आजकल हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है। लेकिन शुरू करने से पहले हमें कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। सबसे पहले, हाँ यह सच है कि अगर एक व्यक्ति लगातार ब्लॉग कर सकता है तो एक दिन वह व्यक्ति 200000 से 300000 प्रति माह कमा सकता है।

लेकिन शुरुआत में, आप एक या दो साल तक एक भी सिक्का नहीं कमा सकते हैं। लेकिन आपको समृद्ध, अद्वितीय सामग्री प्रदान करनी होगी ताकि सभी को पता चले कि यह साइट गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रदान करती है।

एक बार जब आप लोकप्रिय हो जाते हैं तो आपको यह सोचने की ज़रूरत नहीं है कि आपकी साइट कैसे बढ़ेगी। यह स्वाभाविक रूप से, जैविक रूप से विकसित होगा। शुरुआत में आपको पैसों के बारे में नहीं सोचना चाहिए। ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग डिजिटल इंडिया का भविष्य हैं। आपको बस इसे सही समय पर शुरू करना है।

ब्लॉग कैसे बनाते हैं हिंदी में

Blog Kaise Banaye

क्या आप एक बात की कल्पना कर सकते हैं? यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आपको बस एक लैपटॉप या कंप्यूटर और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

कहीं जाने की जरूरत नहीं है, निजी क्षेत्र की नौकरी की तरह दिन-रात काम करने की जरूरत नहीं है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप लगातार हैं तो आप एक तथाकथित उच्च वेतन वाली नौकरी से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं जो वास्तव में नहीं है जैसा कि उन्होंने उल्लेख किया है। आप अपने आप के मालिक हैं।

कोई आपको नियंत्रित नहीं कर सकता। ब्लॉगिंग एक पेड़ की तरह है। शुरुआत में यह आपको मीठा फल नहीं देगा, लेकिन अगर आप इसे पोषण दे सकते हैं तो एक दिन यह आपको अनगिनत फल देगा। उम्मीद है कि आप समझ सकते हो।

अब, इसे कैसे शुरू करें? यह सिर्फ आपकी इच्छाशक्ति के बारे में है और कुछ नहीं। आप ब्लॉगर डॉट कॉम प्लेटफॉर्म या वर्डप्रेस पर साइट खोल सकते हैं। लेकिन मेरा सुझाव है की सबसे पहले blogger.com पर एक साइट ओपन करें और उसे बढ़ने दें और उसके बाद जब यह पॉपुलर हो जाए तो इसे वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म पर स्विच कर दें।

वर्डप्रेस विभिन्न प्रकार के प्लगइन्स प्रदान करता है जो वास्तव में आपकी साइट को आसान और अनुकूलित करते हैं लेकिन blogger.com ऐसी चीजें प्रदान नहीं करता है और इसलिए आपको इसे मैन्युअल रूप से करना पड़ता है और मुझे लगता है कि यह सीखने का एक अच्छा अवसर है। हम मूल रूप से blogger.com प्लेटफॉर्म पर Blog Kaise Banaye को कवर करते हैं।

Blog Kaise Banaye Step by Step

Blog Kaise Banaye

Step1: एक अच्छा Niche चुनें

सबसे पहले, एक विषय चुनें जिसके बारे में आप अपनी साइट बनाएंगे। अब किसी विषय के चयन के दौरान आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। आपको ऐसा विषय चुनना होगा जिसमें प्रतिस्पर्धा कम हो लेकिन मांग अधिक हो। यदि आप ऐसा विषय चुनते हैं जिसमें उच्च प्रतिस्पर्धा है तो हो सकता है कि आप जीवित नहीं रह पाएंगे।

मान लीजिए आप एक ऐसी साइट बनाना चाहते हैं जहाँ आप एक ऐसा विषय चुनना चाहते हैं जिसके बारे में आप अच्छे हैं लेकिन यदि विषय की खोज की मात्रा कम है, उच्च प्रतिस्पर्धा है तो शुरू में मेरा सुझाव है कि उस विषय को अनदेखा कर दिया जाए, हालांकि यह आपका पसंदीदा था। ऐसे विषयों को कैसे खोजें? आप कुछ वार्षिक शुल्क देकर सेमरश, आरेफ जा सकते हैं।

Step 2: एक Domain खरीदें

दूसरा, एक डोमेन नाम खरीदें। हमारा सुझाव है कि Godaddy एक अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन आप इसे कहीं से भी खरीद सकते हैं। लेकिन www.xyz.blogspot.com जैसे blogger.com द्वारा प्रदान किए गए डिफ़ॉल्ट सबडोमेन द्वारा उनका उपयोग न करें। क्‍योंकि कोई भी पेड चीज फ्री सर्विस से बेहतर सर्विस देती है, आप जानते हैं। यदि आपकी सामग्री केवल भारतीय दर्शकों से संबंधित है तो आप एक .in डोमेन खरीद सकते हैं। नहीं तो अगर यह दुनिया भर में है तो एक .com डोमेन खरीदें।

Step 3: एक अच्छा Template चुनें

तीसरा, एक उचित टेम्पलेट चुनें। सबसे पहले, एक ऐसा टेम्प्लेट चुनें जो मोबाइल के अनुकूल होने के साथ-साथ संबंधित भी हो। हालाँकि बहुत सारे मुफ्त टेम्पलेट उपलब्ध हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप सशुल्क टेम्पलेट का उपयोग करें। क्योंकि एक फ्री टेम्प्लेट में बहुत सारी गैर-संपादन योग्य JS फाइलें होती हैं जो वास्तव में पेज की गति को कम कर देती हैं।

Step 4: मूल्यवान Keyword खोजें और SEO करें

चौथा, वह सामग्री है जो आपकी साइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। किसी विशेष सामग्री के लिए कुछ कीवर्ड खोजें जिसका अर्थ है कि अधिकांश लोगों द्वारा इस विषय को खोजने के लिए उपयोग किए जाने वाले शब्द। अब इस विषय पर ताजा और अनूठी सामग्री लिखें। सामग्री अद्वितीय होनी चाहिए और समृद्ध सामग्री बनाने के लिए यह मुख्य मानदंड है।

आप छोटे SEO टूल, साहित्यिक चोरी चेकर जैसे टूल पर जाकर जांच सकते हैं कि आपकी सामग्री अद्वितीय है या नहीं। आप चित्र जोड़ सकते हैं लेकिन यह 40 kb से कम होना चाहिए अन्यथा आपके पृष्ठ की गति कम हो जाएगी।

आप अपनी छवियों के साथ आलसी लोड सुविधाएँ भी जोड़ सकते हैं। फिर परमालिंक, लेबल, हेडिंग जोड़ें और फिर उसे प्रकाशित करें। उन सभी विषयों पर हम एक अलग पोस्ट में विस्तार से चर्चा करेंगे। यह सिर्फ एक बुनियादी विचार है।

Blog Kaise Banaye

Step 5: अपनी वेबसाइट का Authority ग्रो kare

पांचवां, अपने ब्लॉग को लिंक एक्सचेंज, बैकलिंक्स बनाकर प्रमोट करें। आपके ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बहुत जरूरी हैं। यहां हम आपको एक संक्षिप्त विचार दे रहे हैं। नियम यह है कि Google bot प्रत्येक साइट पर जाकर यह जांचता है कि किसी वेबसाइट पर उस समय कोई अपडेट हुआ या नहीं।

अगर Google bots को आपकी वेबसाइट का लिंक या आपकी पोस्ट के कुछ लिंक मिलते हैं तो Google bots भी आपके पेज पर आएंगे। यह बात do-follow backlinks के जरिए हासिल की जा सकती है।

एक अन्य प्रकार का बैकलिंक भी है जिसे आप देख सकते हैं और वह है नो-फॉलो। इस पर हम किसी अन्य पोस्ट में चर्चा करेंगे। मुख्य बात यह है कि आपको अलग-अलग साइटों पर अपने पोस्ट के लिंक बनाने होंगे ताकि डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी बढ़ सके।

Step 6: अच्छा लेख लिखें

छठा, क्या आपकी साइट Adsense स्वीकृत है। आखिरकार, आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं और अगर आपको इसके लिए भुगतान नहीं किया गया तो आप अपनी उम्मीद खो देंगे। अब एक साइट कैसे बनाई जाए जो ऐडसेंस के लिए तैयार हो, इस पर एक नई पोस्ट में चर्चा की जाएगी, यहां हम केवल कुछ बुनियादी बिंदु बताते हैं ताकि आप उनके बारे में जान सकें।

कई बार ऐसा होता है कि इतनी सारी पोस्ट लिखने के बाद भी आपकी साइट को Google Adsense द्वारा अप्रूव नहीं किया जाता है और फिर समस्या को ठीक करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए हमारा सुझाव है कि हम कुछ सूचनात्मक विषय लिखें जिससे उपयोगकर्ता कुछ लाभ प्राप्त कर सकें और उन सामग्रियों को विशिष्ट भी बना सकें।

एक आर्टिकल को 1500 शब्दों में लिखने का प्रयास करें और लिखने के बाद Adsense के लिए 15 पोस्ट अप्लाई करें। हमारा सुझाव है कि Google Adsense सबसे अच्छा विकल्प है लेकिन कुछ और विकल्प मौजूद हैं जिनसे आप Adsense ले सकते हैं।

मुख्य कुंजी अद्वितीय सामग्री, एक प्रथम-लोडिंग टेम्प्लेट और एक अच्छा नेविगेशन बार है। ये तीन प्रमुख हैं। हो सकता है कि आपके पहले प्रयास में आपका Adsense अप्रूव न हो, तो चिंता न करें, अपना समय लें, इसे ठीक करने का प्रयास करें, और फिर दोबारा आवेदन करें।

Blog Kaise Banaye

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको इन 6 बिंदुओं को बनाए रखना होगा। लेकिन जैसा कि मैंने पहले ही उल्लेख किया है, इस क्षेत्र में बने रहने के लिए निरंतरता और धैर्य सबसे शक्तिशाली चीज है। साथ ही, आपको कई सोशल मीडिया पर अभिनय करना पड़ता है क्योंकि आखिरकार, आपको अपने दर्शकों को हासिल करना होता है। उन युक्तियों को बनाए रखने के लिए, आप सफल होंगे। अच्छे के लिए आशा। विदा दोस्तो।

Post a Comment

1 Comments